Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday, June 28, 2024

आखिर कार्यवाही कब......?नपा एनओसी के बिना ही संचालित है अवैध तरीके से कोल साइडिंग



आखिर कार्यवाही कब......?नपा एनओसी के बिना ही संचालित है अवैध तरीके से कोल साइडिंग 


 रेलवे व खनिज विभाग नहीं दे रही ध्यान - मिली भगत के चर्चे हुए आम


 करोड़ों का शासन को लग रहा चूना-ग्रेड आकलन के बिना ही रेलवे यार्ड के माध्यम से भेजा जा रहा कोयला


....... तो क्या माँ लॉजिस्टिक कंपनी को रेलवे खनिज और पर्यावरण का है खुला संरक्षण...?


इंट्रो :- अनूपपुर जिले के अंतिम छोर पर स्थित नगर पालिका बिजुरी के वार्ड क्रमांक 7 कॉलोनी से सटे रेलवे साइडिंग नियम विरुद्ध तरीके से संचालित है जिसे रेलवे ब्लास्ट साइडिंग के नाम से जाना जाता है और उसी के बगल से मां शारदा लॉजिस्टिक कंपनी द्वारा 300 से 500 मैट्रिक टन के ऊपर कोयले का भंडारण   लगातार किया जा रहा है जिसमें कई कंपनियों द्वारा  कोल इंडिया के माध्यम से कोयला लाकर एकत्रित किया जाता है एकत्रित कोयले को रेलवे ब्लास्ट साईंडिंग के माध्यम से बिना ग्रेडिंग जांच के परिवहन किया जाता है जिससे शासन को करोड़ों का चूना लग रहा है और जिसकी जांच रेलवे प्रशासन द्वारा भी नहीं की जाती और यदि रेलवे से अधिकारी कागज मांगते हैं तो रेलवे द्वारा कोई जवाब भी नहीं दिया जाता है जिसके कारण मनमानी ढंग से कार्य किया जा रहा है और शासन को राजस्व की हानि पहुंच रही है रेलवे ब्लास्ट साइडिंग व मां शारदा लॉजिस्टिक कंपनी के बीच की दूरी मे होने वाले खेल की जांच सीबीआई द्वारा कराए जाने की मांग भी उठ रही है यदि रेलवे ने मां लॉजिस्टिक कंपनी को उक्त जमीन लीज में दी है तो कॉल कंपनी द्वारा आने वाला कोयला रेलवे ब्लास्ट सीडिंग के नाम से टीपी कट कर क्यों आ रहा है यह अपने आप में एक बहुत बड़ा सवाल है जो जांच का विषय भी है !


अनूपपुर(प्रकाश सिंह परिहार) :- नगर पालिका बिजुरी क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 7 मे संचालित मां शारदा लॉजिस्टिक कंपनी द्वारा नगर पालिका के बिना एनओसी के ही नियम विरुद्ध तरीके से कोयले का भंडारण कार्य किया जा रहा है प्रदूषण बोर्ड के नियमों का पालन भी नहीं किया जा रहा है स्प्रिंकल केवल दिखावटी लगाया गया है लगभग 1 वर्ष पहले प्रदूषण बोर्ड शहडोल द्वारा प्रदूषण के नियमों का पालन न करने पर क्लोजर जारी किया गया था समय बितता गया साईडिंग को टीन सेट से ढक कर प्रदूषण बोर्ड के नियमों को धज्जियां उड़ाते हुए परिवहन का कार्य तेजी से जारी है और प्रदूषण बोर्ड के अधिकारी हाथ में हाथ धरे माँ शारदा लॉजिस्टिक कंपनी का पैरवी करते देखे जा रहे हैं! बिना नपा एनओसी के ही संचालित करने की खुली छूट दे रखी है!


 आखिर कब होगी भण्डारित खनिज कोयले की जांच

 बिजुरी नपा के वार्ड क्रमांक 7 के कपिलधारा रेलवे यार्ड में माँ शारदा लाजेस्टिक द्वारा कोयले परिवहन का ठेका कई कंपनी से लिया गया है एवं कई कालरी द्वारा कोयला के परिवहन हेतु रायल्टी पर्ची रेल्वे बलास्ट साईडिंग की जारी की जाती है परन्तु माँ शारदा लागिस्टक के द्वारा वह कोयले की गाड़ी जो अपने प्लाट मे अवैध तरीके से भण्डरित किया जाता है भंडारण की अनुमति प्राप्त नहीं किया गया है। कोयला परिवहन का ठेका प्राप्त कपंनी द्वारा कोयला परिवहन में व्यापक हेर फेर अपने प्लाट से रेल्वे ब्लास्ट साइडिंगं तक किया जाता है अपने प्लांट में भंडारित कोयले की मात्रा एवं ग्रेड का आकलन खनिज अधिकारी एवं रेल्वे अधिकारी द्वारा भी नहीं कराया जाता है। जिससे खनिज कोयला परिवहन का ठेका प्राप्त कपंनी द्वारा बिना मापतौल के अपने प्लांट से रेलवे ब्लास्ट तक कोयला पहुंचाया जाता है एवं रेलवे रेक में लोड कर दिया जाता है रेलवे रैक के माध्यम से कौन से ग्रेड का कोयला भेजा जाता है जिसकी जानकारी रेलवे प्रशासन द्वारा भी लेना उचित नहीं समझती और मां शारदा लॉजिस्टिक कंपनी मनमाने तरीके से भंडारण करते हुए ग्रेडिंग के नाम पर बड़े गोलमाल को अंजाम देने का कार्य किया जा रहा है जिसमें रेलवे प्रशासन और खनिज विभाग की टीम को सुक्षमता से जांच करें तो एक बड़े भ्रष्टाचार का खुलासा हो सकता है!


टी.पी. रेलवे ब्लास्ट स्लाइडिंग कि भंडारण मां शारदा लॉजिस्टिक कंपनी मे 

 मां शारदा लॉजिस्टिक कंपनी द्वारा किए जा रहे भंडारण को लेकर शिकायत कलेक्टर अनूपपुर एवं खनिज विभाग के समक्ष भी की गई थी जिसको लेकर पूर्व में खनिज इंस्पेक्टर द्वारा निरीक्षण भी किया गया था और रेलवे से जवाब भी मांगा गया था सूत्रों कि माने तो रेलवे द्वारा जवाब नहीं दिया जाता और मां शारदा लॉजिस्टिक कंपनी द्वारा कालरी द्वारा प्रदान किए गए कोयले को अपने प्लांट में  रखा जाता है और फिर हेर-फेर कर अपने प्लांट से रेलवे साइडिंग तक पहुंचाया जाता है जबकि कालरी द्वारा खनिज कोयले के परिवहन में काटी गई पर्ची सीधे रेलवे ब्लास्ट साइडिंग के नाम से जारी किया जाता है। जिससे ठेका प्राप्त कंपनी द्वारा उच्च ग्रेड के कोयला यहाँ का वहाँ कर करोडो रूपए की हानि शासन को पहुंचा रहा है। यदि मां शारदा लॉजिस्टिक्स कंपनी के प्लांट में भंडारित कोयल एवं कोल इंडिया द्वारा भेजे जा रहे कोयले की ग्रेड के अनुसार जाँच कराया जा कर शासन को लाखों करोड़ों का नुकसान पहुंचा रहे व्यक्ति पर कार्यवाही कि मांग कि जा रही है!

  नपा को राजस्व का पहुंच रहा नुकसान

 जानकारी के अनुसार किसी भी प्राइवेट कंपनी नपा क्षेत्र में आती है तो उसे क्षेत्र में नगर पालिका द्वारा एनओसी का भी प्रावधान है जिससे उक्त कंपनी में बिजली कनेक्शन  व अन्य जरूरत की चीज मिल सके लेकिन उक्त कंपनी द्वारा नपा से न तो  एनओसी लिया गया और ना तो किसी प्रकार की परमिशन और बेधड़क नियमों को दरकिनार करते हुए कॉलोनी के बीचो-बीच नपा की सड़कों पर दौड़ती नजर आ रही भारी वाहन और नपा की सड़कों का इस्तेमाल कर सड़क को गड्ढे में तब्दील करने का कार्य किया जा रहा है और जिस प्रकार से अनूपपुर जिले सहित आसपास के जिलों से कोयला परिवहन कर कपिलधारा सीडिंग दिन रात लाया जा रहा है और आसपास स्कूल होने के कारण खतरा का डर भी बना रहता है साथ ही चलने वाले वाहनों से नपा को किसी प्रकार का राजस्व भी नहीं प्राप्त हो रहा है!


बिजुरी साइडिंग आ रहा था कोयला- कोतमा पुलिस ने की कार्यवाही

कोयलांचल में कोयला चोरी एवं तस्करी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। बीते रात कोतमा पुलिस ने तीन ट्रक कोयला चोरी का होने के संदेह में जप्त करते हुए थाने खड़ा कराते हुए धारा 379,41,1,4 के तहत मामला दर्ज किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार रामपुर खाड़ा खदान से तीन ट्रॅक में कोयला लोड होकर बिजुरी साईडिंग की ओर जा रहा था। पुलिस को सूचना मिलने पर थाना प्रभारी सुद्रेश मरावी के नेतृत्व मे उप निरीक्षक डी. एस. बागड़ी, बृजेश पांडेय, विवेक पांडेय वाहनों को राष्ट्रीय राजमार्ग 43 मनमारी के समीप रोकते हुए वाहन चालक से परिवहन संबंधी दस्तावेजों की मांग की गई। जिसमे टीपी में समय समाप्त एवं अन्य खामियां पाये जाने पर कोयला संदिग्ध व चोरी की कार्यवाही की गई। वाहन ट्रक हाईवा क्रमाक सीजी 12 बीएल 6250 जिसमें 40 टन कोयला भरा था। जिसका चालक 30 वर्षीय दिनेश विश्वकर्मा पुत्र राजकरण निवासी बामनी थाना चुरहट जिला सीधी, वाहन क्रमांक सीजी 12 बिल 6251 चालक 30 वर्षीय उपेंद्र कुमार निवासी मरदा जिला गाजीपुर उत्तर प्रदेश एवं वाहन क्रमांक सीजी 12 बीएल 6240 में भी 40 टन कोयला पाया जिसके चालक 22 वर्षीय अमन नावेद पुत्र सूर्यनारायण केवट निवासी बहरी थाना चुरहट जिला सीधी के खिलाफ धारा 4,1, 4, एवं 379 आईपीसी में मामला दर्ज करते हुए कार्यवाही की जा रही है। जप्त किए गए ट्रक एवं कोयले की कुल अनुमानित कीमत 1 करोड़ 25 लाख बताई जा रही है। इसे लेकर दिनभर थाने में सर गर्मी बनी रही। 


 कोयले पर कार्यवाही कर कोतमा पुलिस ने खोला राज 

 नगर पालिका बिजुरी के कपिलधारा कॉलोनी से सटे मां शारदा लॉजिस्टिक कंपनी द्वारा भारी तादाद लगभग 500 मेट्रिक टन कोयले का भंडारण किया गया है हालांकि उक्त जगह पर कई कंपनिया कोल इंडिया की खदानों से डी.ओ के माध्यम से रेलवे ब्लास्ट साइडिंग की जगह मां शारदा लॉजिस्टिक कंपनी में भंडारण का कार्य किया जा रहा है उक्त कॉलरी से कटने वाली टी.पी मे साफ तौर पर रेलवे ब्लास्ट साइडिंग लिखा होता है और कोयले खदान से लाया जाने वाले कोयले की ग्रेडिंग कि जांच तो दूर साइडिंग में मनमाने ढंग से भंडारीत किया जाता है जिसकी जांच क्वालिटी प्रबंधक द्वारा भी नहीं की जाती है और मां शारदा लॉजिस्टिक कंपनी द्वारा बिना नापतोल के ही रेलवे ब्लास्ट साइडिंग से ग्रेडिंग के मापदंड के अनुरूप ट्रांसपोर्ट कर दिया जाता है सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उक्त कंपनी द्वारा आवश्यकता से ज्यादा कोयले का भंडारण कर ग्रेडिंग के नाम पर शासन को करोड़ों का नुकसान पहुंचाया जा रहा है बीते रात कोतमा पुलिस द्वारा वैध दस्तावेज न होने से तीन ट्रक कोयल पर कार्यवाही करते हुए कोयले के भंडारण की भी पोल खोल दी गई है! साथ ही इस तरह बिना वैध दस्तावेज के कितने ट्रक कोयला आ चुका है जिसकी भंडारण की परमिशन व रेलवे द्वारा लीज ली हुई भूमि के एग्रीमेंट की जांच से कई प्रमुख तथ्य सामने आ सकते हैं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कोयले के पलटी पलटी का खेल भी खेलने का कार्य जोरों पर चल रहा है जो भी जांच का विषय है!

 कोयला भंडारण की सूक्ष्मता से हो जांच 

 कोतमा पुलिस की कार्यवाही के बाद यह तो क्लियर हो गया है कि बिजुरी रेलवे साइडिंग पहुंचने वाला कोयला वैध दस्तावेज के परिवहन किया जा रहा है हालांकि दस्तावेजों की जांच पुलिस द्वारा की जा रही है लेकिन बात यह खड़ा हो रहा है कि उक्त वाहन रेलवे साइडिंग बिजुरी आ रहा था कोतमा पुलिस की कार्यवाही से यह प्रतीत होता है कि यदि पुलिस प्रशासन खनिज व रेलवे द्वारा मां शारदा लॉजिस्टिक कंपनी द्वारा भंडारण की सुछमता से जांच करती है तो कई तथ्य सामने आ सकते हैं!


इनका कहना है 


आपके द्वारा मामला संज्ञान में लाया गया है पूर्व में हमारे द्वारा इस संबंध में जांच की गई थी अगर यहां पर  पुन :इस तरह की शिकायत आ रही है तो संयुक्त टीम के साथ जाकर जांच कर नियमानुसार  कार्यवाही की जाएगी!

 सुश्री आशालता वैद्य 

 खनिज अधिकारी अनूपपुर 

 एनओसी के संबंध में प्रदूषण बोर्ड के वैज्ञानिक से बात की गई तो उनके द्वारा जवाब न देने की बात कहते हुए क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी से बात करने की बात कही गई!

 श्रेयस पांडे 

प्रदूषण बोर्ड शहडोल 


 नपा के वार्ड क्रमांक -7 कपिलधारा साइडिंग में हमारे वर्तमान यहां से किसी भी प्रकार की एनओसी नहीं ली गई है उक्त संचालित साइडिंग से नोटिस काट कर जवाब मांगा जाएगा!

 पवन साहू 

मुख्य नगर पालिका अधिकारी बिजुरी 


सूचना मिलने पर ट्रकों को रोककर दस्तावेजों की जांच की गई जो बिजुरी की ओर जा रही थी उक्त तीनों ट्रकों में टी. पी.की वैधता समाप्त हो चुकी थी जिसमें कार्यवाही कर दस्तावेजो की जांच की जा रही है!

 सुंदरेस मरावी 

थाना प्रभारी कोतमा



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages