Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, October 13, 2024

बीपीसीएल कंपनी के नियमों की धज्जियां उड़ा रहा जेनेक्स कंपनी - सुरक्षा मापदंडों सहित सड़क किनारे बना दिया गड्डा - दुर्घटना की बनी रहती है संभावना



बीपीसीएल कंपनी के नियमों की धज्जियां उड़ा रहा जेनेक्स कंपनी - सुरक्षा मापदंडों सहित सड़क किनारे बना दिया गड्डा - दुर्घटना की बनी रहती है संभावना

 BARC अप्रूवल के नियमों क़ो दरकिनार कर दिन के उजाले में पाइपलाइन का कर रहे X-RAY

निकलने वाले किरणों से आम आदमी के जीवन से कर रहे खिलवाड़ - जिम्मेदार अधिकारियों नें दिया खुली छूट 


अनूपपुर /कोतमा (प्रकाश सिंह परिहार):- आम आदमी को आसानी से सुविधा लाभ प्राप्त हो सके जिसके लिए सरकार द्वारा भारत पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) द्वारा सीएनजी गैस पाइपलाइन हेतु जे.एन.ई. एक्स (JNEX) कंपनी को कार्य दिया गया है जिसमें एन. एच.ए.आई (NHAI )के नियमों सहित कंपनी द्वारा किए गए सर्वे अनुसार  खुले जगहो पर गड्ढे खोदकर व आबादी वाले क्षेत्रों में मशीनों के माध्यम से अंडरग्राउंड पाइपलाइन बिछाने का कार्य  जे.एन.ई. एक्स (JNEX) कंपनी द्वारा किया जा रहा है जिनके द्वारा पाइपलाइन सड़क पर रखकर बिना सुरक्षा मापदंडों के पाइपलाइन को रखकर जोड़ने का कार्य किया जा रहा है जिससे आए दिन सड़क पर पाइप लाइन बिछे होने के कारण दुर्घटना के शिकार भी आम आदमी हो रहा है आए दिन एक्सीडेंट के मामले भी सामने आ रहे हैं भारत पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा एक ओर आम जनता को नुकसान किए बिना पाइपलाइन बिछाने का कार्य नियम शर्तों के अनुसार दिया गया है लेकिन शहडोल संभाग के अनूपपुर जिले के कोतमा क्षेत्र में पाइपलाइन बिछाने का कार्य कर रही जे.एन.ई. एक्स (JNEX) कंपनी द्वारा शासन के गाइडलाइन और नियम शर्तों का खुले आम उल्लंघन करने का कार्य किया जा रहा है और भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारी चल रहे कार्यों में नजर रखने की जगह JNEX कंपनी को मानो मनमानी की छूट दे दी हो!


 JNEX कम्पनी दिन में कर रही पाइपलाइन का X-ray

 जे.एन.ई. एक्स (JNEX) कंपनी द्वारा एन. एच.ए.आई (NHAI )के नियमों का पालन करते हुए पाइपलाइन बिछाने का कार्य लिया गया है लेकिन लगभग 12 मी. लंबी पाइप क़ो दूसरे पाइप लाइन से जोड़ने का कार्य किया जाता है जोड़ने के लिए बिल्डिंग मशीन का प्रयोग किया जाता है मिली जानकारी के अनुसार जमीन के नीचे डालने के पश्चात  कही पाइपलाइन डिफेक्ट न हो उसकी चेकिंग के लिए X-Ray किया जाता है सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उक्त पाइपलाइन X-RAY के लिए बी.ऐ.आर.सी. (BARC) अप्रूवल लिया जाता है जिसमें सूत्रों के अनुसार उक्त पाइपलाइन का X-RAY दिन में न करते हुए रात के अंधेरे में करना चाहिए लेकिन जे.एन.ई. एक्स (JNEX) कंपनी द्वारा दिन के उजाले में X-RAY का कार्य किया जा रहा है जो कि नियमों के विपरीत बताया जा रहा है!


 आम आदमी के जीवन से हो रहा खिलवाड़ 

बी.ऐ.आर.सी. (BARC) कंपनी द्वारा मिली जानकारी के अनुसार दिन के उजाले की जगह रात के अंधेरे में X-RAY किया जाना चाहिए लेकिन  जे.एन.ई. एक्स (JNEX) कंपनी दिन के उजाले में खुले आम X RAY करते हुए निकलने वाली किरणों से आम आदमी के जीवन को प्रभावित करने का कार्य किया जा रहा है जो कि खुले आम नियमों का उल्लंघन व X-RAY करते हुए निकलने वाली किरणों से आम आदमी को कितना नुकसान हो सकता है जोकि सरकार भी भली भांति जानती है उक्त करने के कारण मानव जीवन में गंभीर बीमारी जैसे आंखों की रोशनी कम होना,त्वचा रोग, सर दर्द, बाल झड़ना, ब्लड कैंसर जैसी घातक बीमारी हो सकती है लेकिन उक्त कंपनी द्वारा आम आदमी के जीवन की चिंता ना करते हुए सरकार के नियमों को भी दरकिनार कर कार्य किया जा रहा है!


 BPCL के अधिकारियों ने मनमानी कि दी खुली छूट 

 कोतमा क्षेत्र में कार्य कर रही जे.एन.ई. एक्स (JNEX) कंपनी मनमानी मे उतारू है X-RAY करते समय निकलने वाले किरणों से गंभीर बीमारी जैसे आंखों की रोशनी कम होना,त्वचा रोग, सर दर्द, बाल झड़ना, ब्लड कैंसर जैसी घातक बीमारी हो सकती है उसके बाद भी भारत पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) कंपनी के अधिकारीयों ने मानो उक्त कंपनी को नियमों के विपरीत कार्य करने की खुली छूट दे दी हो जिसके कारण कार्य कर रही कंपनी आम आदमी के जीवन से खुले आम खिलवाड़ करने का कार्य किया जा रहा है ऐसी स्थिति में अब देखना यह है कि BPCL के अधिकारी नियमों के विपरीत कार्य करने पर क्या कार्रवाई करते हैं!


इनका कहना है 


X-RAY का कार्य दिन में नहीं हो सकता है मुझे फोटो भेजिए मैं दिखावाता हूं!

 चेतन शर्मा

 बीपीसीएल अधिकारी

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages