Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday, October 16, 2024

कलेक्टर साहब "अपना काम बनता भाड़ में जाए जनता" की तर्ज पर कोतमा मे गैस पाइपलाइन का कार्य कर रही JNEX कम्पनी



कलेक्टर साहब "अपना काम बनता भाड़ में जाए जनता" की तर्ज पर कोतमा मे गैस पाइपलाइन का कार्य कर रही JNEX कम्पनी 



BARC अप्रूवल नियमों की उड़ रही धज्जिया- दिन के उजाले में X-RAY का कार्य कर रही कम्पनी



X-RAY से निकलने वाली किरणों से आंख,त्वचा रोग, सर दर्द, बाल झड़ना, ब्लड कैंसर जैसी अनेक घातक बीमारीयों का खतरा 



बीपीसीएल कंपनी के नियमों की धज्जियां उड़ा रहा जेनेक्स कंपनी - X-RAY दौरान निकलने वाले किरणों से मानव जीवन मे मंडरा रहा बड़ा खतरा


इंट्रो :- भारत पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा आम आदमी को आसानी से सुविधा देने गैस पाइपलाइन बिछाने का कार्य JNEX कंपनी को दिया गया है जिसके लिए नियमों एवं शर्तों का पालन करने का शक्ति से निर्देश दिया गया है साथ एन.एच.आई परमिशन में भी सुरक्षा मापदंडों मे किसी भी प्रकार कि लापरवाही बरतने की बात है लेकिन JNEX कंपनी द्वारा सुरक्षा की बात तो दूर दिन के उजाले में पाइपलाइन का X-RAY कर निकलने वाले घातक किरणों के हवाले आम आदमी का जीवन झोंकने का काम किया जा रहा है जिस पर समय रहते जिले के संवेदनशील कलेक्टर संज्ञान लेकर मामले को गंभीरता से लेते हुए उक्त कंपनी द्वारा मानव जीवन से किये गये खिलवाड़ पर सकते सख्त कार्यवाही करते हुए एफ. आई. आर. दर्ज करने की मांग जनता कर रही है!


अनूपपुर(प्रकाश सिंह परिहार):- "पैसा खुदा तो नहीं लेकिन खुदा से कम भी नहीं" कहावत के तर्ज पर जेनेक्स कंपनी द्वारा जिस प्रकार अपना कार्य पूरा करने सारे नियमों एवं शर्तो को दरकिनार करते हुए मनमानी ढंग से नियमों के विपरीत कार्य किया जा रहा है और भारत पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारियों द्वारा न तो साइड निरीक्षण किया जा रहा और न ही शासन के गाइडलाइन के अनुरूप कार्य करने पर किसी प्रकार की कोई कार्यवाही की जा रही है जिससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि JNEX कंपनी के रसूक के सामने जिले के जिम्मेदार अधिकारी भी मानव जीवन से खिलवाड़ करने की खुली छूट दे रखी हो!


 "अपना काम बनता भाड़ में जाए जनता"की तर्ज पर हो रहा कार्य 

 आम आदमी को आसानी से सुविधा लाभ प्राप्त हो सके जिसके लिए सरकार द्वारा भारत पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) द्वारा सीएनजी गैस पाइपलाइन हेतु जे.एन.ई. एक्स (JNEX) कंपनी को कार्य दिया गया है जिसमें एन. एच.ए.आई (NHAI )के नियमों सहित कंपनी द्वारा किए गए सर्वे अनुसार  खुले जगहो पर गड्ढे खोदकर व आबादी वाले क्षेत्रों में मशीनों के माध्यम से अंडरग्राउंड पाइपलाइन बिछाने का कार्य  जे.एन.ई. एक्स (JNEX) कंपनी द्वारा किया जा रहा है जिनके द्वारा पाइपलाइन सड़क पर रखकर बिना सुरक्षा मापदंडों के पाइपलाइन को रखकर जोड़ने का कार्य किया जा रहा है जिससे आए दिन सड़क पर पाइप लाइन बिछे होने के कारण दुर्घटना के शिकार भी आम आदमी हो रहा है आए दिन एक्सीडेंट के मामले भी सामने आ रहे हैं भारत पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा एक ओर आम जनता को नुकसान किए बिना पाइपलाइन बिछाने का कार्य नियम शर्तों के अनुसार दिया गया है लेकिन शहडोल संभाग के अनूपपुर जिले के कोतमा क्षेत्र में पाइपलाइन बिछाने का कार्य कर रही जे.एन.ई. एक्स (JNEX) कंपनी द्वारा शासन के गाइडलाइन और नियम शर्तों का खुले आम उल्लंघन करने का कार्य किया जा रहा है और भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारी चल रहे कार्यों में नजर रखने की जगह JNEX कंपनी को मानो मनमानी की छूट दे दी हो!


 नियमों के विपरीत दिन के उजाले में X-RAY का कार्य

 जे.एन.ई. एक्स (JNEX) कंपनी द्वारा एन. एच.ए.आई (NHAI )के नियमों का पालन करते हुए पाइपलाइन बिछाने का कार्य लिया गया है लेकिन लगभग 12 मी. लंबी पाइप क़ो दूसरे पाइप लाइन से जोड़ने का कार्य किया जाता है जोड़ने के लिए बिल्डिंग मशीन का प्रयोग किया जाता है मिली जानकारी के अनुसार जमीन के नीचे डालने के पश्चात  कही पाइपलाइन डिफेक्ट न हो उसकी चेकिंग के लिए X-Ray किया जाता है सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उक्त पाइपलाइन X-RAY के लिए बी.ऐ.आर.सी. (BARC) अप्रूवल लिया जाता है जिसमें सूत्रों के अनुसार उक्त पाइपलाइन का X-RAY दिन में न करते हुए रात के अंधेरे में करना चाहिए लेकिन जे.एन.ई. एक्स (JNEX) कंपनी द्वारा दिन के उजाले में X-RAY का कार्य किया जा रहा है जो कि नियमों के विपरीत बताया जा रहा है!


 आम आदमी घातक बीमारियों का होगा शिकार

बी.ऐ.आर.सी. (BARC) कंपनी द्वारा मिली जानकारी के अनुसार दिन के उजाले की जगह रात के अंधेरे में X-RAY किया जाना चाहिए लेकिन  जे.एन.ई. एक्स (JNEX) कंपनी दिन के उजाले में खुले आम X RAY करते हुए निकलने वाली किरणों से आम आदमी के जीवन को प्रभावित करने का कार्य किया जा रहा है जो कि खुले आम नियमों का उल्लंघन व X-RAY करते हुए निकलने वाली किरणों से आम आदमी को कितना नुकसान हो सकता है जोकि सरकार भी भली भांति जानती है उक्त करने के कारण मानव जीवन में गंभीर बीमारी जैसे आंखों की रोशनी कम होना,त्वचा रोग, सर दर्द, बाल झड़ना, ब्लड कैंसर जैसी घातक बीमारी हो सकती है लेकिन उक्त कंपनी द्वारा आम आदमी के जीवन की चिंता ना करते हुए सरकार के नियमों को भी दरकिनार कर कार्य किया जा रहा है!


 BPCL के अधिकारियों ने मनमानी कि दी खुली छूट 

 कोतमा क्षेत्र में कार्य कर रही जे.एन.ई. एक्स (JNEX) कंपनी मनमानी मे उतारू है X-RAY करते समय निकलने वाले किरणों से गंभीर बीमारी जैसे आंखों की रोशनी कम होना,त्वचा रोग, सर दर्द, बाल झड़ना, ब्लड कैंसर जैसी घातक बीमारी हो सकती है उसके बाद भी भारत पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) कंपनी के अधिकारीयों ने मानो उक्त कंपनी को नियमों के विपरीत कार्य करने की खुली छूट दे दी हो जिसके कारण कार्य कर रही कंपनी आम आदमी के जीवन से खुले आम खिलवाड़ करने का कार्य किया जा रहा है ऐसी स्थिति में अब देखना यह है कि BPCL के अधिकारी नियमों के विपरीत कार्य करने पर क्या कार्रवाई करते हैं!


 कार्यवाही कि उठ रही मांग

 जिस प्रकार मनमानी एवं X-RAY द्वारा निकलने वाली किरणों से मानव जीवन में कितना घातक असर पड़ेगा उसकी गंभीरता JNEX कंपनी द्वारा न सोचते हुए नियमों के विपरीत कार्य किया गया जिसका सीधा असर गंभीर बीमारी के रूप में आने वाले समय मे X-RAY का कार्य करते समय वहां आसपास के क्षेत्र के लोगों को गंभीर बीमारी के रूप में झेलना पड़ेगा निकलने वाली किरणों से होने वाले जानलेवा एवं घातक बीमारी की परवाह न करते हुए कंपनी द्वारा आम जनता के जीवन से खिलवाड़ करने का कार्य किया गया है जिसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों को ठोस कदम उठाते हुए लापरवाह कंपनी के अधिकारियो के ऊपर ठोस कदम उठाते हुए कार्रवाई की जाए जिसकी मांग भी आम जनता द्वारा संवेदनशील कलेक्टर एवं अनविभागीय दंडाधिकारी कोतमा वह पुलिस प्रशासन से सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग कर रही है!


इनका कहना है 


 यदि दिन के उजाले में X-RAY का कार्य किया जा रहा है तो मुझे गाइडलाइन मुहैया करवाइए मै तत्काल थाना प्रभारी को एफ. आई. आर. के आदेश देता हूं !

 अजीत तिर्की 

 एस.डी.एम कोतमा


 इस विषय पर BPCL कंपनी के अधिकारी चेतन शर्मा को पहले जानकारी देने के बाद पुन : जांच व कार्यवाही  कि जानकारी हेतू कॉल व व्हाट्सएप के माध्यम से चाही गई मीटिंग की बात कही गई!

 चेतन शर्मा

 बीपीसीएल अधिकारी


 इस विषय की जानकारी BPCL कंपनी के हेड को बताया गया कि JNEX कम्पनी कोतमा मे गैस पाइपलाइन बिछाने का कार्य कर रही है उनके द्वारा दिन के उजाले में X-RAY का कार्य किया जा रहा है जो थोड़ा गलत है मैं उनको आपका नंबर दे दे रहा हूं वह आपसे बात कर लेंगे!

 विनय जी

बीपीसीएल कम्पनी हेड

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages